UP Electricity Rate :गन्ना किसानों का बिजली बिल होगा शून्य, गन्ने का दाम भी बढ़ाएगी सरकार

UP Electricity Rate :गन्ना किसानों का बिजली बिल होगा शून्य, गन्ने का दाम भी बढ़ाएगी सरकार

किसानों की बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में है। राजस्थान देश की सबसे बड़ी कमजोरियों में से एक है। फार्म हाउस खेती पर कई किसानों का अधिकार है. इस बीच सरकार ने किसानों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है. सरकार ने कहा कि वह जल्द ही तिमाही की कीमत साझा करेगी.

इस मुद्दे पर भारतीय किसान यूनियन ने मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की है. किसानों को राहत देने के लिए सरकारी उपक्रमों की कीमतें भी बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. राज्य सरकार जल्द ही किसानों के लिए कीमतें बढ़ा सकती है.

गन्ने के दाम में कितनी होगी बढ़ोतरी

लोकसभा चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ किसानों को बढ़े हुए गन्ना मूल्य बढ़ोतरी का तोहफा देने की तैयारी में हैं. सरकार ने करीब दो साल से गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाया है।

लोकसभा चुनाव से पहले गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी जरूर होगी. इससे पहले आखिरी बार वित्तीय वर्ष 2021-23 में गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी की गई थी, जिसमें गन्ने की कीमत 25 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बढ़ाई गई थी.

जिसके बाद गन्ने का दाम 340 रुपये से बढ़कर 350 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगा. इस बार भी ऐसी उम्मीद है कि सरकार गन्ने की कीमत में 25 से 30 रुपये तक की बढ़ोतरी कर सकती है. 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के कारण राज्य में गन्ने की कीमत 365 रुपये से 375 रुपये तक हो सकती है.

कितना होगा मुनाफा – UP Electricity Rate

सरकार न सिर्फ गन्ने का दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही है, बल्कि किसानों को कई अतिरिक्त फायदे देने की योजना पर भी काम चल रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों को समय से गन्ना भुगतान करने का निर्देश दिया है। सीएम ने चेतावनी दी है कि गन्ना किसानों के भुगतान में चीनी मिल संचालक बिल्कुल भी देरी न करें. किसानों को शत प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित करें।

इसके अलावा सीएम ने गन्ना किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने की भी बात कही है. किसानों को मुफ्त बिजली देने को लेकर सीएम ने कहा कि जल्द ही ग्रामीण और निजी ट्यूबवेल के फीडर अलग कर दिये जायेंगे और दो महीने के अंदर किसानों का बिजली बिल शून्य कर दिया जायेगा.

इसके अलावा कई बार राजस्व संबंधी त्रुटियों के कारण भी किसानों को अधिक बिल आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए हर गांव में चौपाल लगाई जाएगी और राजस्व त्रुटियों को ठीक किया जाएगा।

सिंचाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बिजली का बिल भी शून्य होगा

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को सिंचाई के लिए बिल्कुल मुफ्त बिजली देती है। उल्लेखनीय है कि गन्ने जैसी फसलों को काफी मात्रा में सिंचाई की आवश्यकता होती है। सिंचाई में भी किसानों को काफी लागत चुकानी पड़ती है। लेकिन सरकार के मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के प्रयासों से किसानों को काफी राहत मिली है.

उत्तर प्रदेश में 45 लाख किसान गन्ना की खेती करते हैं। यदि आप भी ट्यूबवेल से विद्युत ऊर्जा के माध्यम से सिंचाई करते हैं तो आपका बिजली बिल शून्य हो जाएगा। यह सुविधा राज्य के सभी किसानों को दी जाती है।

यदि आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले रहे हैं और अपने सिंचाई ट्यूबवेल का विद्युतीकरण कराना चाहते हैं ताकि आपको मुफ्त बिजली का लाभ भी मिल सके तो इसके लिए आप उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ट्यूबवेल के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिजली आवेदन करने के लिए अपने ब्राउज़र में यह सीधा लिंक https://ptw.uppcl.org/online/Account/UserRegistration खोलें और नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करें।

Leave a Comment