Sugarcane Cutter Machine: गन्ना किसानों को मिलेगी 63 हजार रुपये की सब्सिडी, जल्द खरीदें गन्ना काटने की मशीन

Sugarcane Cutter Machine: गन्ना किसानों को मिलेगी 63 हजार रुपये की सब्सिडी, जल्द खरीदें गन्ना काटने की मशीन

Sugarcane Cutter Machine: देश के गन्ना उत्पादक क्षेत्रों में किसान अपनी फसल शरद ऋतु में बोते हैं। इसी बीच गन्ना उत्पादक किसानों के लिए एक अहम घटनाक्रम सामने आ रहा है।

किसानों के लिए सही समय पर गन्ना बोना आसान और किफायती बनाने के लिए सरकार ने एक अनूठा कार्यक्रम विकसित किया है। गन्ना कटर/प्लांटर मशीन खरीदने वाले किसानों को राज्य सरकार के इस कार्यक्रम के तहत वित्तीय सहायता मिलेगी।

Sugarcane harvester machine

इससे किसान गन्ने की बुआई और कटाई जैसे कार्य बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। इस पहल के तहत, सरकार किसानों को गन्ना कटर/प्लांटर मशीनों की खरीद पर 63,000 रुपये तक की सब्सिडी देगी। ऐसा करने के लिए किसानों को योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। कृपया इस पोस्ट का उपयोग हमें राज्य सरकार के कृषि मशीनरी सब्सिडी कार्यक्रम के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करने के लिए एक गाइड के रूप में करें, जिसमें आवेदन करने का तरीका भी शामिल है।

किसानों को प्लांटर/गन्ना कटर मशीन पर किस प्रकार की सब्सिडी मिलेगी?

गन्ने की खेती में 11 गुना कम मजदूरों की आवश्यकता होगी

राज्य सरकार किसानों को गन्ना कटर/प्लांटर मशीन पर अनुदान देगी। इस मशीन के उपयोग से किसानों को गन्ना रोपण की पारंपरिक पद्धति की तुलना में ग्यारह गुना श्रम लागत की बचत होगी। इसके अलावा, गन्ना काटने वाले/प्लांटर उपकरण का उपयोग करने से पैसे और मेहनत की बचत होती है। कम लागत में गन्ना लगाया जा सकता है क्योंकि एक मशीन सात लोगों का काम कर सकती है।

एक अनुमान के मुताबिक इस मशीन के इस्तेमाल से गन्ने की खेती की लागत लगभग 53% कम हो जाती है। इससे किसानों को आर्थिक रूप से लाभ होगा और कम लागत पर गन्ना लगाना संभव हो सकेगा। इसके अलावा गन्ने की पैदावार में भी बढ़ोतरी होती है. इससे किसान अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

इच्छुक गन्ना उत्पादक गन्ना कटर/प्लांटर मशीन पर अनुदान प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को Sugarcane Cutter Machine प्लांटर/गन्ना कटर मशीन पर किस प्रकार की सब्सिडी मिलेगी?

दरअसल, गन्ना उगाना किसानों के लिए बहुत मुश्किल काम है, गन्ना बोने से लेकर फसल की निगरानी, कीटनाशक और उर्वरक लगाने, सिंचाई और कटाई तक हर काम में उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। हालाँकि, समसामयिक तकनीक में नई मशीनरी ने किसानों के कार्यों के लिए आवश्यक श्रम की मात्रा को सरल और कम कर दिया है।

आधुनिक प्रौद्योगिकी ने गन्ना कटर/प्लांटर मशीनों के विकास को बढ़ावा दिया है जिससे लागत कम हुई है और गन्ने की खेती सरल हो गई है। कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना लागू कर रही है। बताया जा रहा है कि इस साल किसानों को गन्ना कटर/प्लांटर मशीन पर 50-60% तक सब्सिडी मिलेगी.

इस योजना के तहत सामान्य वर्ग को 35 HP से अधिक क्षमता वाली गन्ना कटर/प्लांटर मशीन की खरीद पर इकाई लागत का 50%, अधिकतम 50,000 रुपये तक सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को साठ फीसदी यानी अधिकतम साठ हजार रुपये तक अनुदान देने की नीति तैयार की गयी है. गन्ना कटर/प्लांटर की लागत वर्तमान में रु. 35,000 रु. बाजार में इसकी कीमत 2.50 लाख रुपये है.

ऑनलाइन आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? Sugarcane Cutter Machine

किसानों को विभाग के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए कुछ दस्तावेज पेश करने होंगे. इन दस्तावेजों में एक कृषि भूमि प्रमाण पत्र, एक आधार कार्ड, एक पैन कार्ड, एक जाति प्रमाण पत्र, एक अधिवास प्रमाण पत्र, एक वैध ट्रैक्टर पंजीकरण प्रमाण पत्र, एक बैंक प्रमाण पत्र आदि शामिल हैं। आवश्यक कागजी कार्रवाई, जिसमें एक बैंक खाते के लिए एक पासबुक शामिल होगी। अधिक जानकारी के लिए पासपोर्ट आकार की तस्वीर, आधार से जुड़ा एक मोबाइल नंबर और हाल की राजस्व रसीद की आवश्यकता होगी।

जो किसान गन्ना कटर/प्लांटर मशीन (गन्ना कटर मशीन) सब्सिडी योजना का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, उन्हें पीडीएफ प्रारूप में आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके उपलब्ध कराने होंगे। ताकि योजना के लिए आवेदन करने में कोई परेशानी न हो.

सब्सिडी का लाभ लेने के लिए कहां करें आवेदन – Sugarcane Cutter Machine

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए राज्य सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत सामान्य वर्ग से लेकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 110 कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करेगी। गन्ना कटर/प्लांटर मशीन भी शामिल है।

बिहार सरकार का कृषि विभाग इस योजना के तहत किसानों को इस उपकरण पर 50-60% अनुदान प्रदान करेगा। जो किसान अनुदान का लाभ लेना चाहते हैं और गन्ना कटर/प्लांटर मशीन खरीदना चाहते हैं, वे बिहार सरकार के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गन्ना काटने वालों/रोपण करने वालों पर सब्सिडी के लिए पात्र होने के लिए, किसानों को पहले बिहार कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और एक आईडी नंबर प्राप्त करना होगा।

यह आईडी नंबर आपको योजना के अंतर्गत अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम बनाएगा। इस बीच ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से पोर्टल पर पहले से पंजीकृत किसान मशीन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा, व्यापक दिशानिर्देश और अन्य योजना आवश्यकताएँ विभाग की वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए जिले के किसान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment